बिज़नेस

Stock Market: लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरकर बंद हुआ बाजार, जानें क्या है इसकी वजह

[ad_1]

Photo:FILE बीएसई

Stock Market: भारतीय बाजार मंगलवार के कारोबारी सत्र में लाल निशान में बंद हुआ। यह लगातार तीसरा दिन था, जब बाजार गिरवाट देखी गई है। बीएसई सेंसेक्स 456 अंक या 0.62 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72,943 अंक और एनएसई निफ्टी 124 अंक या 0.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,147.90 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक में भी गिरावट दर्ज की गई है और यह 288.45 अंक या 0.60 प्रतिशत गिरकर 47,484 अंक पर बंद हुआ। 

गिरावट के बावजूद आज के सत्र में बढ़ने वाले शेयरों की संख्या अधिक थी। एनएसई पर 1405 शेयर बढ़कर और 796 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए हैं। सेक्टर के हिसाब से बात करें तो आईटी, पीएसयू बैंक, फिन सर्विस, मेटल, रियल्टी, बैंक और इन्फ्रा में गिरावट थी। वहीं, आईटी, पीएसयू बैंक, फिन सर्विस में तेजी थी। 

गेनर्स और लूजर्स

टाइटन, एचयूएल, एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजुकी, आईटीसी, पावर ग्रिड, रिलायंस बढ़कर बंद हुए हैं। वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक, नेस्ले, एक्सिस बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, एसबीआई, सन फार्मा, एनटीपीसी, टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, एमएंडएम, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, टीसीएस, जेएसडब्लू स्टील,बजाज फाइनेंस,टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, बजाज फिनसर्व, विप्रो, इंडसइंड बैंक और इन्फोसिस के शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं। 

बाजार में गिरावट की वजह

भारतीय बाजार में गिरावट का कारण वैश्विक स्तर पर मुश्किल हालातों का होना है। इजराल और ईरान के बीच युद्ध ने इसे और गंभीर बना दिया है, जिसके कारण भारत के साथ वैश्विक बाजारों में भी बिकवाली देखने को मिल रही है।  

वैश्विक बाजारों में गिरावट

वैश्विक बाजारों में बिकवाली का ट्रेंड देखने को मिला है। टोक्यो, शंघाई, हांगकांग, ताइपे, बैंकॉक, सियोल और जाकार्ता के बाजारों में भारी बिकवाली हुई है। अमेरिका के बाजार भी सोमवार के कारोबारी सत्र में लाल निशान में बंद हुए थे। 

 

Latest Business News



[ad_2]

Source link