ट्रैवल

उदयपुर को मिलीं दो स्पेशल ट्रेन, तेलंगाना और जम्मू तवी से सीधे कनेक्ट, वैष्णोदेवी की यात्रा होगी आसान

[ad_1]

रिपोर्ट- निशा राठौड़
उदयपुर. उदयपुर को दो स्पेशल ट्रेनों की सौगात मिल रही है. ये ट्रेन उदयपुर को दक्षिण में सीधे तेलंगाना के हैदराबाद और उत्तर में जम्मू तवी से जोड़ देंगीं. दोनों ट्रेन साप्ताहिक हैं. इनका शेड्यूल और स्टॉपेज नीचे खबर में दिया गया है.

छुट्टियों में बढ़े यात्रीभार को देखते हुए उदयपुर से तेलंगाना के सिकंदराबाद के बीच मंगलवार से स्पेशल ट्रेन शुरू हो रही है. ये ट्रेन सिकंदराबाद से मंगलवार रात 11:50 बजे रवाना होगी, जो गुरुवार शाम 5:45 बजे उदयपुर पहुंचेगी. उदयपुर से यह ट्रेन महीने के तीसरे और चौथे शनिवार यानी 20 और 27 अप्रैल को शाम 4:05 बजे रवाना होगी,जो सोमवार सुबह 9:45 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी. यही ट्रेन सिकंदराबाद से 23 अप्रैल को वापस चलेगी.

दक्षिण के लिए सीधी ट्रेन
अभी उदयपुर से तेलंगाना के लिए भी कोई सीधी ट्रेन नहीं है. दक्षिण भारत के लिए एकमात्र ट्रेन मैसूर एक्सप्रेस है. सिकंदराबाद-उदयपुर एक्सप्रेस रास्ते में मध्यप्रदेश के उज्जैन, भोपाल, इटारसी और महाराष्ट्र के हिंगोली डेक्कन, बसमत, पूर्णा जंक्शन होते हुए सिकंदराबाद जाएगी.

वैष्णोदेवी के लिए स्पेशल ट्रेन
जम्मू स्थित वैष्णोदेवी धाम जाने वाले यात्रियों को 26 अप्रैल से स्पेशल ट्रेन की सुविधा मिलेगी. रेलवे उदयपुर से जम्मूतवी वैष्णोदेवी के बीच 26 अप्रैल से 28 जून तक प्रत्येक शुक्रवार को गरीब रथ स्पेशल ट्रेन चला रहा है. इसमें 8 थर्ड एसी और 3 चेयरकार कोच रहेंगे. उदयपुर सिटी-जम्मूतवी गरीब रथ साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन उदयपुर सिटी स्टेशन से शुक्रवार को दोपहर 1:45 बजे रवाना होकर अगले दिन शनिवार को दोपहर 3:10 बजे जम्मूतवी पहुंचेगी. वहां तक पहुंचने में यह 25 घंटे 25 मिनट का समय लेगी. इसी तरह वापसी में जम्मूतवी से उदयपुर सिटी स्पेशल ट्रेन 25 अप्रैल से 27 जून तक प्रत्येक गुरुवार को चलेगी. वापसी में यह 26 घंटे 10 मिनट का समय लेगी. यह ट्रेन जम्मूतवी से सुबह 5:20 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 7:30 बजे उदयपुर सिटी स्टेशन पहुंचेगी.

इन स्टेशनों पर स्टॉपेज
उदयपुर वैष्णोदेवी ट्रेन का रूट पठानकोट कैंट, जालंधर कैंट, लुधियाना, धुरी, झाखल, हिसार, भिवानी, रेवाड़ी, अलवर, बांदीकुई, जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, नसीराबाद, विजयनगर, भीलवाड़ा, माण्डल, चंदेरिया, मावली और राणाप्रताप स्टेशन रहेगा. अभी उदयपुर से वैष्णोदेवी के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है. वैष्णोदेवी जाने के लिए अभी यहां से यात्रियों को अजमेर या जयपुर जाना पड़ता है

Tags: Indian railway, Local18, Udaipur news

[ad_2]

Source link