वर्ल्ड न्यूज़

इजराइल पर ईरान के हमलों के बाद बदले हालात, अमेरिकी NSA जेक सुलिवन ने भारत दौरा किया स्थगित

[ad_1]

Image Source : AP
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन (फाइल फोटो)

ईरान की तरफ से इजराइल पर किए गए हमलों के बाद मध्य पूर्व में हालात हर पल बदल रहे हैं। हालात इस तरह के बन गए हैं जिसका सीधा असर दुनियाभर के देशों पर पड़ रहा है। इस बीच इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बाद पश्चिम एशिया में बनते बिगड़ते समीकरणों के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने इस सप्ताह अपने भारत दौरे को स्थगित कर दिया है।

भारत दौरे को किया स्थगित

बाइडेन सरकार के अधिकारी अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के साथ ‘महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों पर अमेरिका-भारत पहल’ (आईसीईटी) सहित अन्य मुद्दों पर बैठक करने वाले थे। सुलिवन ने इस साल दूसरी बार अपने भारत दौरे को स्थगित किया है। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने बताया, ”पश्चिम एशिया में चल रहे घटनाक्रम के कारण सुलिवन ने इस सप्ताह अपने भारत दौरे को स्थगित किया है।” 

क्वाड बैठक में शामिल होंगे जो बाइडेन 

अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, ”सुलिवन भारत के साथ हमारी बहुआयामी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।” प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी क्वाड नेताओं की अगली बैठक में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं। भारत में इस साल जनवरी में क्वाड नेताओं की बैठक होने वाली थी। यह बैठक नहीं हो पाई क्योंकि जो बाइडेन किसी कारणवश भारत नहीं आ सके थे। 

भारत और अमेरिका की साझेदारी है अहम 

हाल ही में जेक सुलिवन ने कहा था कि प्रौद्योगिकी एवं अन्य क्षेत्रों में सहयोग से भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी नई ऊंचाई पर पहुंच गई है। सुलिवन ने व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान यहबात कही थी। उन्होंने कहा था, ‘‘ब्रिक्स में शामिल देश भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी प्रौद्योगिकी, सुरक्षा और कई अन्य क्षेत्रों में सहयोग के कारण नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए है।’’ 

यह भी पढ़ें:

दुनिया के इस शानदार शहर में चूहों ने कर दिया है लोगों का जीना हराम, अब जो होगा वो आप सोच भी नहीं सकते

‘चीन से मुकाबले के लिए भारत है तैयार’, जानें अमेरिकी रक्षा खुफिया अधिकारी ने और क्या कहा…

Latest World News



[ad_2]

Source link