हेल्थ

तनाव के लिए रामबाण है इस पौधे का पानी, एक्सपर्ट से जानिए कैसे करना है इस्तेमाल?

[ad_1]

दीक्षा/ हल्द्वानी: तुलसी एक ऐसा औषधीय पौधा है जो घरों में खूब लगाया जाता है. इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन करने से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. कई लोग अपने दिन की शुरुआत गुनगुना पानी पीकर करते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आप इसमें तुलसी की कुछ पत्तियां मिलाकर पिएं, तो यह आपके लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है. वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ़ विलय खुल्लर ने तुलसी फायदे के बारे में विस्तृत जानकारी दी है.

तनाव कम करने में सहायक
तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड जैसे फ्लेवोनॉयड, पॉलीफेनोल पाए जाते हैं जिससे तनाव कम होता है. साथ ही इसमें कोर्टिसोल हार्मोन भी पाए जाते हैं, जिससे डिप्रेशन की समस्या से राहत पा सकते हैं. इतना ही नही तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से वजन नियंत्रित रहता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे आप जल्दी खाना पचा लेते हैं और वजन भी नहीं बढ़ता.

पाचन तंत्र होता है मजबूत
तुलसी का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती. इसके सेवन से कब्ज, लूज मोशन की प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलता है. इम्यूनिटी बूस्टर तुलसी का पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन पदार्थ बाहर चले जाते हैं. जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कई बीमारियों से बचाव होता है.

NOTE- ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें!   यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें…

Tags: Haldwani news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link