हेल्थ

If you are having pain in your ears then don’t worry, use the leaves of this plant – News18 हिंदी

[ad_1]

विशाल भटनागर/मेरठ: हमारे आसपास पाए जाने वाले कई पेड़ पौधे औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. जिनका आयुर्वेद में काफी महत्व होता है. यह पेड़ पौधे हमारे शरीर की कई बीमारियों से राहत देते हैं. एक ऐसा ही पौधा है सुदर्शन का. इस पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमें दर्द समेत कई बीमारियों से राहत देता है.

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर के बॉटनी विभागाध्यक्ष प्रो. विजय मलिक ने लोकल- 18 से बातचीत करते हुए बताया कि आयुर्वेद में सुदर्शन नामक पौधे को काफी महत्वपूर्ण स्थान दिया गया. वह कहते हैं कि अपने नाम की तरह ही यह पौधा बीमारियों को दूर करने में भी काफी यह सक्षम है. अगर किसी के कान में दर्द की समस्या रहती है. कान में किसी भी प्रकार का कोई संक्रमण है. तो इसकी पत्तियों का अर्क निकालकर ड्रॉप की तरह प्रतिदिन सुबह शाम एक ही बूंद डाल सकते हैं. इससे कान के दर्द से भी राहत मिलेगी. साथ‌ ही कान में जो भी बैक्टीरिया है, उसे समाप्त करने में भी यह कारगर होता है.

इन बीमारियों में भी मिलता है लाभ

प्रोफेसर मलिक के अनुसार इस आयुर्वेदिक पौधे की पत्तियों से और भी कई लाभ मिलते हैं. अगर किसी के शरीर में सूजन या फिर दर्द रहता है. तब वह उस स्थान पर इसकी पत्तियों का लेप लगा सकते हैं. जिससे उन्हें दर्द में भी राहत मिलेगी. सूजन को उतारने में भी मदद करेगा. इतना ही अगर किसी को बुखार की समस्या है. तो खाली पेट सुबह के समय इसकी पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं. सुदर्शन बुखार उतारने में भी काफी उपयोगी है. हालांकि उनका कहना है कि प्रत्येक बीमारी के लिए उम्र, वजन काफी महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में आयुर्वेद एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार ही इसका उपयोग करें.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link